*एक पेड़ माँ के नाम: आत्मानंद स्कूल परिसर में जन प्रतिनिधियों ने लगाए पौधे*

Listen to this article

*एक पेड़ माँ के नाम: आत्मानंद स्कूल परिसर में जन प्रतिनिधियों ने लगाए पौधे*

हमर छत्तीसगढ़ न्यूज नारायण राठौर

चांपा/- स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चांपा में आज “एक पेड़ मां के नाम” योजना के तहत पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगर एवं वार्ड के जन प्रतिनिधियों और गणमान्य व्यक्तियों ने उपस्थित होकर वृक्षारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर दिया।

एक पेड़ मां के नाम से आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में जन प्रतिनिधि के रूप में छत्तीसगढ़ उर्दू अकादमी के अध्यक्ष सलीम मेमन,पार्षद श्रीमती अंजलि देवांगन, नगर के समाजसेवी एवं पार्षद टीकम कंसारी, पूर्व भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष एवं पार्षद संतोष जब्बल, योग एवं एक्यूप्रेशर चिकित्सक एवं पार्षद गोविंद देवांगन,प्राचार्य निखिल मसीह, उप प्राचार्य भास्कर शर्मा, प्रभारी प्राचार्य रमाकांत साव, रविन्द्र द्विवेदी, सोमनाथ पाण्डेय शामिल थे। इन सभी जनप्रतिनिधियों ने मिलकर वृक्षारोपण किया और उपस्थितों को वृक्षों के महत्व के बारे में बताया।
पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों के द्वारा क्रमशः विभिन्न प्रकार के पौधे जैसे बिही,नींबू सीताफल, जामुन मुनगा, नीम, पीपल, गुलमोहर,आम, करंज आदि के 50 से भी अधिक फलदार एवं औषधीय पौधे रोपित किए। जिसे विद्यालय के समस्त शिक्षकों एवं छात्रों ने देखभाल व सुरक्षा करने की जिम्मेदारी ली।
पौधरोपण कार्यक्रम अवसर पर उपस्थित जन प्रतिनिधि सलीम मेमन ने कहा कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना हमें अपनी माताओं के सम्मान में वृक्षारोपण करने का अवसर प्रदान करती है। हमें अपनी माताओं के नाम पर अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।इस अवसर पर जन प्रतिनिधि टीकम कंसारी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी के द्वारा पुरे देश भर में लागू योजना ‘एक पेड़ मां के नाम’ के माध्यम से हम अपनी माताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर सकते हैं और एक स्वस्थ पर्यावरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।श्रीमती अंजलि देवांगन ने अपने उद्बोधन में कहा कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना हमें अपनी माताओं के सम्मान में पौधे रोपित करने का एक सुखद अवसर प्रदान करती है। हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए।”
अपने उद्बोधन अवसर में जन प्रतिनिधि संतोष जब्बल ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं।’एक पेड़ मां के नाम योजना एक महान पहल है जो हमें हमारी माताओं के सम्मान में वृक्षारोपण करने का मौका देती है। हमें इस पहल को सफल बनाने के लिए पूरी तरह से समर्पित होना चाहिए।
नगर के योग गुरु एवं एक्यूप्रेशर चिकित्सक गोविंद देवांगन में कहा कि प्राकृतिक उपचार और स्वस्थ जीवन शैली के लिए वृक्षों का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है। वृक्ष न केवल हमारे पर्यावरण को संरक्षित करते हैं बल्कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
संस्था के प्राचार्य निखिल मसीह ने कहा,कि “वृक्षारोपण न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है, बल्कि यह हमारी माताओं के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने का भी एक माध्यम हैं।
संस्था के उप प्राचार्य भास्कर शर्मा ने कहा कि वृक्षारोपण एक ऐसा पुनीत कार्य है जों हमें अपनी मां एवं धरती माता के प्रति फर्ज,कर्ज चुकाने का अवसर प्रदान करती है। पेड़ पौधे हमें तुरंत के साथ ही आने वाले कई वर्षों तक लाभ प्रदान करते हैं।
पौधरोपण कार्यक्रम को संचालित एवं संबोधित करते हुए शिक्षक रविंद्र द्विवेदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि एक पेड़ मां के नाम” योजना के तहत आयोजित यह कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक जागरूकता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चांपा इस पहल को सफल बनाने के लिए समर्पित है।
कार्यक्रम के अंत में प्रभारी प्राचार्य रमाकांत साव ने सभी जनप्रतिनिधियों, एवं समस्त उपस्थितों को वृक्षारोपण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन एवं कार्यक्रम के महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।उक्ताशय की जानकारी शिक्षक एवं साहित्यकार रविन्द्र द्विवेदी ने दी हैं।

 

Narayan Rathore

You may have missed