*ओलंपिक में भारत को मिला तीसरा मेडल शूटिंग में स्वप्निल कुसाले ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास*

Listen to this article

*ओलंपिक में भारत को मिला तीसरा मेडल शूटिंग में स्वप्निल कुसाले ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास*

हमर छत्तीसगढ़ न्यूज नारायण राठौर

पेरिस/- ओलंपिक 2024 में स्वप्निल कुसाले ने भारत के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. भारतीय निशानेबाज स्वप्निल ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशंस शूटिंग इवेंट में कास्य पदक जीता है. स्वप्निल ने कुल 451.4 अंक हासिल किए. इस तरह भारत को ओलंपिक 2024 में अब तक तीन ब्रॉन्ज मेडल मिल चुके हैं।

वह मनु भाकर और सरबजोत सिंह के बाद पेरिस 2024 ओलंपिक में पदक जीतने वाले तीसरे भारतीय निशानेबाज बन गए. यह ओलंपिक में देश का सर्वश्रेष्ठ शूटिंग परिणाम रहा है. विशेषतौर पर कुसाले ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज भी हैं. उन्होंने नीलिंग और प्रोन राउंड में क्रमशः 153.3 और 156.8 का स्कोर किया। स्टैंडिंग पोजीशन एलिमिनेशन चरण में कुसाले ने पोडियम पर फिनिश करने के लिए चेकिया के शूटर को पीछे छोड़ दिया।

28 वर्षीय कुसाले बुधवार को क्वालिफिकेशन राउंड में 590-38x स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहे थे. इस बीच, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के लियू युकुन ने कुल 463.6 के साथ खिताब जीता. वह वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक (468.9) भी हैं यूक्रेन के सेरही कुलिश ने 461.3 का स्कोर किया और रजत पदक हासिल किया।

You may have missed